Friday, January 2, 2015

तीन दिनों का सफ़र! - 21 February 2012

तीन दिनों का सफ़र!  एक एसा सफ़र जो सिर्फ मोटरबाइक पर था, मेरी जानेमन के साथ. यह शुरू हुआ तब, जब हमने एक हफ्ते पहले से ही ये सोच लिया था कि एक गाडी किराये से लेकर द्वीप में घूमने जाएँगे. कार के लिए कोशिश किया लेकिन एक लम्बे वीकेंड के कारण लोगों ने दो हफ्ते पहले ही कार सब बुक कर लिया था.


अंततः फ्लिक औं फ्लाक (Flic en Flac) के पुराने स्कूटर रेंटल ऑफिस में ही बुलाया और शुक्रवार को ही ऑफिस के बाद जाकर वहाँ से एक स्कूटर किराए से ले लिया. वापिस कई महीनों के बाद चलाने में काफी मजा आ रह था. प्रार्थना करने के बाद हमलोग Ebene के Intermart शौपिंग सेन्टर जाकर कुछ घर के उपयोगी चीजों को लिया और घर वापिस आ गए.

उस दिन ही ये सोच के रखा था कि कहाँ जाएँगे. कुचिपुची ने ग्रि-ग्रि बीच नहीं देखा था. वहाँ एक बार जाना था. फिर ब्लू-बे और इल-औ-सर्फ जैसे खूबसूरत समुद्र तटों पर भी जाने की योजना हमने बनाई थी. मैने भी वह सब नहीं देखा था. इसीलिए यह एक अच्छा अवसर था जब हम दोनों एक साथ प्रकृति की खूबसूरती को देखें. सुबह सुबह हम निकल गए। गर्मी काफी थी।

हम लोगों ने सोचा की हम गंगा तलाव होते हुए ऊपर पहाड़ियों की तरफ चलते ही जायेंगे। बोहुत ही अच्छा सफर था। एक पूरा दिन हमने घाटियों के बीच से घूमते हुए अपना सफर तय किया। बहुत ही खूबसूरत नजारा था।

तीसरा दिन पूरा Grand Baie और उत्तरी जमीन पर सफर किया। वहां का हरा हरा समुद्र काफी मनोहर था। लाइट हाउस भी देखा। लेकिन लाइट हाउस बंद होने के कारण हम लोग अंदर नहीं जा पाये। फिर भी एक सुहावना सफर था।

गर्मी ज्यादा थी। इस बात का हमें अंदाज़ा तब हुआ जब थोड़ी देर में हमारी हाथेँ और चेहरे पे झुलसने जैसी गर्मी पैदा हुई। शाम को स्कूटर लौटाकर जब हम वापिस आये तो देखा कि गर्मी से हमारे हाथों और चेहरे पे सन बर्न हैं। पहली बार ऐसा हुआ हमारे साथ। जबकि भारत में इससे ज्यादा गर्मी पड़ती है लेकिन कभी ऐसा नहीं हुआ था। बहरहाल, जो हुआ अच्छे के लिए हुआ। एक दो हफ्ते में ही सब ठीक हो गया था। Lacto Calamine lotion भी लगातार त्वचा पर लगाते गए।

फिर भी अपनी जानेमन के साथ बिताया समय बहुत ही मनोरम था। उसी बात की ख़ुशी है और कुछ नहीं। 

No comments:

Post a Comment